दीदी फाउंडेशन ने कोरोना महामारी को देखते हुए 250 मास्क बांटे

0
167
कोरोना महामारी को देखते हुए दीदी फाउंडेशन की डॉ नम्रता आनंद ने 250 जरूरतमंद गरीब लोगों के हाथों को सैनिटाइज करवा कर उन्हें मास्क दिया।
कोरोना महामारी को देखते हुए दीदी फाउंडेशन की डॉ नम्रता आनंद ने 250 जरूरतमंद गरीब लोगों के हाथों को सैनिटाइज करवा कर उन्हें मास्क दिया।

पटना। दीदी फाउंडेशन की डॉ नम्रता आनंद नेकोरोना महामारी को देखते हुए 250 जरूरतमंद गरीब लोगों के हाथों को सैनिटाइज करवा कर उन्हें मास्क दिया। राजकीय सम्मान प्राप्त शिक्षिका एवं समाज सेविका डॉ नम्रता आनंद ने फुलवारी प्रखंड की प्रमुख मुन्नी देवी एवं वार्ड नंबर 7 की वार्ड सदस्य लीलावती देवी, समाजसेवी अजीत कुमार के साथ मिलकर चिलबिली पंचायत हसनपुरा ग्राम के गरीब लोगों को मास्क दिया। साथ ही कोरोना से संबंधित जागरूकता फैलाई।

मास्क प्राप्त करने वालों में गांव के लोगों में सब्जी बेचने वाले, बुजुर्ग, नर्स, मजदूर, ठेला चालक, दिव्यांग, महिलाएं और बच्चे शामिल थे। दीदी जी फाउंडेशन की संस्थापिका डॉ नम्रता आनंद ने बताया कि दीदी जी फाउंडेशन महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम कर रहा है। यह लगातार गरीब महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए  प्रयासरत है। इस वैश्विक महामारी के कठिन दौर में जहां सब लोग घर के अंदर बंद हैं, वहां गरीबों का जीविकोपार्जन एक कठिन समस्या बन गई है।

- Advertisement -

महामारी के कारण कोरोनाघर के पुरुषों का काम धाम बंद है। रोज कमाने खाने वाले व्यक्ति के लिए अपना घर चलाना मुश्किल हो रहा है। ऐसा लग रहा है कि वह कोरोना से नहीं, भूख से दम तोड़ देंगे। आर्थिक मंदी की मार लोगों को बेहाल कर चुकी है। ऐसे में 50-60-70-100 रुपए के मास्क खरीदने में लोग असमर्थ हैं। तब नम्रता ने  सोचा कि क्यों न मास्क को ही महिलाओं का रोजगार बनाया जाए। इसलिए उन्होंने अथक प्रयास कर गरीब महिलाओं के सिलाई के हुनर को मास्क बनाने में लगाया और उनका रोजगार बना दिया।

यह भी पढ़ेंः बिहार को माडल बनानेवाले नीतीश कोरोना काल में मात खा गये

ग्राम में आज चिलबिली पंचायत के हसनपुरा गांव में दीदी जी फाउंडेशन (बिना सरकारी मदद के) की टीम गई और वहां लोगों के बीच कोरोनावायरस जागरुकता अभियान चलाया और लोगों को सैनिटाइजेशन का महत्व समझा कर हाथ सैनिटाइजर करा कर मास्क वितरण किया। दीदी जी फाउंडेशन की प्रियंका, जैनब अंजुम, सुमिता देवी, नीतू, मनीषा, जाहिदा, अंकिता, ललिता देवी आदि ‘कोरोना से डरना नहीं, बल्कि उस को जड़ से भगाना है’ इस मुहिम को पूरा करने में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। जिला समन्वयक कोमल सोनी, राज्य समन्वयक कुंदन कुमार मलिक जन जागरूकता अभियान चलाने में अपनी पूरी सहभागिता दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः ‘नियम व शर्तें लागू’ वाला केंद्र सरकार का राहत पैकेज

दीदी जी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा एवं सचिव निखिल नटराज ने संस्था के कार्यो की सराहना की है कि बिना 1 रुपया सरकारी मदद के नम्रता आनंद के नेतृत्व में गरीबों, बेसहारों, दिव्यांगों, किन्नरों, महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों, और स्लम बस्ती के लोगों राशन साबुन मास्क और सैनिटाइजर का वितरण लगातार जब से लॉक डाउन हुआ है, वितरण किया जा रहा है। और जन जागरूकता भी फैलाई जा रही है। इस क्रम में फुलवारी शरीफ प्रखंड की प्रमुख मुन्नी देवी ने डॉक्टर नम्रता आनंद के कार्यों की सराहना की और कहा कि समाज में ऐसे लोगों को हमेशा आगे आना चाहिए। अगर ऐसे लोग आगे आते रहेंगे तो समाज मे कोई गरीब भूखा ना रहेगा।

यह भी पढ़ेंः कोरोना का खतरा- कहीं श्रम सस्ता होगा तो कहीं श्रमिक बंधक बनेंगे

- Advertisement -