बिहार के 7 जिलों में पथों के जीर्णोद्धार के लिए 143.08 करोड़ मंजूर

0
139
बसंत में भी कांग्रेस में पतझड़-भगदड़ की स्थिति है। यह कहना है नंद किशोर यादव का
बसंत में भी कांग्रेस में पतझड़-भगदड़ की स्थिति है। यह कहना है नंद किशोर यादव का
  • नवादा बाजार व हिसुआ-नवादा-पकरी बरावाँ पथ के लिए 30 करोड़
  • मुंगेर में भीमबाँध वन पथ के लिए 41 करोड़
  • सारण में दिघवारा-भेल्दी-अमनौर-तरैया-सिमरी बाँध के बीच आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 52 करोड़
  • पूर्वी चम्पारण की दो योजनाओं के लिए 64 करोड़
  • पूर्णियाँ में फोर्ड कम्पनी से गुलाबबाग जीरो माईल पथ व आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 16 करोड़
  • गया जिले में बथानी से कटारी मोड़ पथ के लिए 75 करोड़
  • सीवान में बचाव कार्य व आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 64 करोड़

पटना। बिहार के 7 जिलों में पथों के जीर्णोद्धार के लिए 143.08 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है। इस रकम से सातों जिले में 8 योजनाओं पर काम होगा। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने कहा है कि विभाग ने सात जिलों में सड़कों के चौड़ीकरण व मजबूतीकरण के लिए 143.08 करोड़ रुपये की आठ योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है।

स्वीकृत योजना के तहत 32.25 कि॰मी॰ पथांश लम्बाई में सड़कों का जीर्णोद्धार किया जायेगा और तीन शहरों में उच्चस्तरीय आर॰सी॰सी॰ पुल का निर्माण होगा। श्री यादव ने बताया कि विभाग ने जिन जिलों की योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है, उनमें नवादा, मुंगेर, सारण, सीवान, पूर्वी चम्पारण, पूर्णियाँ और गया जिला शामिल हैं।

- Advertisement -

सारण, सीवान और पूर्णिया में विभिन्न स्थानों पर आर॰सी॰सी॰ पुल बनाये जायेंगे। पूर्वी चम्पारण की दो योजनाओं के लिए 32.64 करोड़ रूपये की विभाग ने मंजूरी दी है। स्वीकृत योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री यादव ने बताया कि नवादा जिले में नवादा बाजार और हिसुआ-नवादा-पकरी बरावाँ पथ के लिए 30.00 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं।

मुंगेर जिले में भीम बाँध वन्य प्राणी आश्रयणी पथ, कुण्डा स्थान से भीम बाँध वन पथ के लिए 31.41 करोड़, सारण जिले में छपरा के दिघवारा-भेल्दी-अमनौर-तरैया से सिमरी बाँध तक पथ के 34वें कि॰मी॰ में पहुँच पथ व आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 02.52 करोड़, पूर्वी चम्पारण में मोतिहारी के एन॰एच॰ 28ए बेलबतिया जनता चौक से रघुनाथपुर बाजार भाया शीतलपुर-माधोपुर-करमावा पथ के लिए 30.00 करोड़ और रक्सौल में नेशनल हाइवे-28ए के बायें हिस्से में मैत्री पुल के पहुंच पथ की मरम्मत व आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 02.64 करोड़, पूर्णियाँ जिले में राष्ट्रीय उच्च पथ सं॰-31 (शहरी अंश) फोर्ड कम्पनी से गुलाबबाग जीरो माइल के तीसरे कि॰मी॰ में पहुँच पथ व आर॰सी॰सी॰ पुल के लिए 16 करोड़ और गया जिले में बथानी से कटारी मोड़ भाया कमालपुर-पचम्भा-नेकपुर पथ के लिए 22.75 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। श्री यादव ने बताया कि स्वीकृत योजना के तहत सड़कों के चौड़ीकरण-मजबूतीकरण, पहुँच पथ, क्रास ड्रेन, पथ परत, रोड सेफ्टी, बचाव कार्य सहित पथ निर्माण से संबंधित विविध कार्य किए जायेंगे।

यह भी पढ़ेंः बिहार में पथ निर्माण की 11 योजनाओं के लिए 323.66 करोड़ मंजूर

- Advertisement -