लॉक डाउन के दौरान हर रोज बोकारो में मिल रहा मुफ्त भोजन

0
320
लॉक डाउन के दौरान हर रोज मुफ्त में जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने की पहल बोकारो जिला प्रशासन ने की है। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने यह जानकारी दी।
लॉक डाउन के दौरान हर रोज मुफ्त में जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने की पहल बोकारो जिला प्रशासन ने की है। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने यह जानकारी दी।

बोकारो। लॉक डाउन के दौरान हर रोज मुफ्त में जरूरतमंद लोगों को भोजन कराने की पहल बोकारो जिला प्रशासन ने की है। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने यह जानकारी दी। के दिशा निर्देश पर ऐसा किया जा रहा है, ताकि इस वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान जिले में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। उपायुक्त ने बताया कि प्रतिदिन मुख्यमंत्री दीदी किचन के 371 केंद्रों के माध्यम से 508837 लोगों को, मुख्यमंत्री दाल-भात योजना के तहत 107 केंद्रों के माध्यम से 23600 लोगों को तथा पुलिस कम्युनिटी किचन के 11 केंद्रों के माध्यम से 1150 लोगों को मुफ्त में भोजन कराने की पहल बोकारो जिला में की जा रही है। प्रतिदिन लगभग 5.50 लाख जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाने की पहल बोकारो जिला प्रशासन की ओर से की जा रही है।

इसके अलावा सद्भावना किचन के माध्यम से शहरी तथा सेल के टाउनशिप क्षेत्रों में भी लोगों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध कराने की पहल लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि मानव सेवा भाव के साथ-साथ बेजुबान जानवरों को बचाने हेतु प्रतिदिन जानवरों के लिए कस्तूरबा आवासीय विद्यालय, चास में 1500 रोटी बनाने की पहल की जा रही है।

- Advertisement -

जिला आपूर्ति पदाधिकारी सादात अनवर ने बताया कि लॉक डाउन के बाद जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से उपायुक्त महोदय के निर्देश पर सभी लाभुकों के बीच राशन डीलरों के माध्यम से राशन वितरण का कार्य लगातार किया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री दीदी किचन और मुख्यमंत्री दाल-भात केंद्रों पर जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में भोजन कराने हेतु राशन की उपलब्धता प्रतिदिन सुनिश्चित करने की पहल की जा रही है, ताकि जिले के जरूरतमंद लोगों को अच्छे तरीके से भोजन कराने की व्यवस्था लॉक डाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए करायी जा सके। पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय सतीश चंद्र झा ने बताया कि पुलिस कम्युनिटी किचन के माध्यम हरला थाना, सेक्टर 12 थाना, चंदनकियारी थाना, भोजूडीह थाना, जारीडीह थाना आदि कुल नौ केंद्रों पर प्रतिदिन 1150 जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाने की पहल की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः आरोग्य सेतु एप करेगा आपको कोरोना वायरस से सावधान

उपायुक्त ने बोकारो जिला के सभी मुखिया से कहा है कि बोकारो जिला को कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त कराने में जिले के सभी मुखिया गण की अहम भूमिका है। ग्राम तथा पंचायतों में जितनी भी गतिविधियां कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा की जा रही हैं, उसमें मुखिया गण का काफी सहयोग जिला प्रशासन को मिल रहा है। बोकारो जिला लगभग पूरी तरह से कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त होने की दिशा में अग्रसर है। सभी मुखिया गण के ऊपर एक बड़ी जिम्मेवारी आने वाले दिनों में जिला प्रशासन की ओर से दी जाएगी, ताकि जिले को पूरी तरह से कोविड-19 के संक्रमण से बचाया जा सके।

यह भी पढ़ेंः लाक डाउन में दूसरे राज्यों में फंसे झारखंड के लोगों के लिए ऐप

उन्होंने कहा कि लॉक डाउन खत्म होने के बाद जिले में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घरों को वापस लौटेंगे। अतः आप सभी मुखिया गण इस दौरान सचेत होकर हर आने-जाने वाले व्यक्ति की रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने की पहल करेंगे। आप सभी मुखिया जिले में कोविड-19 के खिलाफ एक सच्चे सिपाही के रूप में खड़े हैं। उपायुक्त ने अपील की है कि जो भी व्यक्ति आपके क्षेत्र में बाहर से प्रवेश करता है, उसकी सूचना अवश्य जिला प्रशासन को देने की पहल करें, ताकि उक्त व्यक्ति पर जिला प्रशासन की ओर से पैनी नजर रखी जा सके। जो भी व्यक्ति बाहर से गांव या पंचायत में प्रवेश करता है, उन सभी की सूचना मुखिया गण जिला नियंत्रण कक्ष को तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को अवश्य बताएं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हो रही है

- Advertisement -